vivarn

Gospel truth - "The species of animal (breed) born with it's own culture." Animal-species are classified by the shape of the body. While human species is the same in body shape like ॐ. But get classified as people of the group & sociaty of same mentality. In the beginning this classification remain limited to regionalism & personality. But later,these species are classified in perspective of growth of JAATI-DHARM (job responsibility),the growing community of diverse types of jobs, with development of civilizations.



कालांतर में यही जॉब-रेस्पोंसिबिलिटी यानी जातीय-धर्म मूर्खों के लिए तो पूर्वजों द्वारा बनाई गई परंपरा के नाम पर पूर्वाग्रह बन कर मानसिक-बेड़ियाँ बन जाती हैं और धूर्तों के लिए ये मूर्खों को बाँधने का साधन बन जाती हैं. इस के उपरांत भी विडम्बना यह है कि "जाति" विषयों को छूना पाप माना जाता है. मैं इस विषय को छूने जा रहा हूँ. देखना है कि आज का पत्रकार और समाज इस सामाजिक विषमता के विषय को, सामाजिक धर्म निभाते हुए वैचारिक मंथन का रूप देता है (यानी इस पर मंथन होता है) या मुझे ही अछूत बना लिया जाता है।

Later for fools, this job-responsibility (ethnic-religion) becomes bias caused mental cuffs made ​​by the ancients in the name of tradition. And for racketeers become a means to tie these fools. Besides this the irony is that the "race things" are considered a sin to touch . I'm going to touch this topic. It is to see if today's media and society, plays it's social duty and gives a form of an ideological churning to the topic of social asymmetry or consider even me as an untouchable.

कृपया सभी ब्लॉग पढ़ें और प्रारंभ से,शुरुआत के संदेशों से क्रमशः पढ़ना शुरू करें तभी आप सम्पादित किये गए सभी विषयों की कड़ियाँ जोड़ पायेंगे। सभी विषय एक साथ होने के कारण एक तरफ कुछ न कुछ रूचिकर मिल ही जायेगा तो दूसरी तरफ आपकी स्मृति और बौद्धिक क्षमता का आँकलन भी हो जायेगा कि आप सच में उस वर्ग में आने और रहने योग्य हैं जो उत्पादक वर्ग पर बोझ होते हैं।

मंगलवार, 11 सितंबर 2012

विभिन्न सरकारी सेवाओं में जाने के इच्छुक विद्यार्थियों से !Students considering a career in various government services !



प्रिय विद्यार्थी बंधुओं, नमस्कार,


  • आप यदि इसलिए पढ़ रहे हैं कि आपको सरकारी सेवा में लिया जाये। तो निसन्देह आप सरकारी सेवाओं में आरक्षण के समर्थन या विरोध में कुछ न कुछ विचार अवश्य करते होंगे। 
  • भारत में जब बर्तानियाँ सरकार ने सरकारी सेवाओं के लिए भारतियों को आमन्त्रित किया तब किसी ने भी उसमे रूचि नहीं ली। कारण यह था कि सभी लोग अपने अपने जातिगत जॉब में लगे थे, जो उनके लिए पीढ़ी दर पीढ़ी स्थाई तौर पर आरक्षित रोजगार था, कोई भी बेरोजगार नहीं था। 
  • जब विशेष झांसा दिया गया तब उनका तर्क था कि अगर हम नोकरी में आजायेंगे तो दो समस्याएँ पैदा होंगी। एक यह की हमारी अगली पीढ़ी क्या करेगी ! दूसरी यह की बुढ़ापे में हमारा क्या होगा !
  • तब उन्होंने सेवा निवृति के बाद दो लाभ देने की बात कही, 1. घर के किसी भी एक सदस्य को उसी विभाग में नोकरी देना 2. सेवानिवृति वेतन Retirement Pension देना, तय किया।
  • कुछ समय बाद जब एक तरफ बेरोजगारी फैली और दूसरी तरफ सेवाकर्मियों का पश्चिमी पहनावा तब सरकारी सेवा आकर्षित करने लगी। 
  • वे तो व्यापारी थे अतः उनकी गणना अलग तरीके की थी लेकिन जब सत्ता हस्तान्तरण हुआ और भारत के राजनीतिज्ञों के पास सत्ता आई तो न सिर्फ भाषा बल्कि गणना भी बदल गयी।
  • एक समय था जब हर घर में गाय थी और सोने-चाँदी के आभुषण थे लेकिन जब राजनीति में नव्बौद्धिक वर्ग आया तो गरीबी को भी भारतीयों की जिम्मेदारी मानने लगा और बेरोजगारी से त्रस्त वर्गों को दलित,पिछडा हुआ इत्यादि कह कर स्वम को मसीहा साबित करने लग गए और इस तरह समस्या को दिशाहीनता में उलझा दिया।
  • अब आप सभी जो जो आरक्षण के समर्थक और विरोधी है उनको यह समझना चाहिए कि 
  • आप किसी न किसी जाति से सम्बन्ध रखते हैं और हर जाति का एक परम्परागत जॉब है जिसमे वह निपूण,दक्ष और पारंगत है।
  • हर रोजगार दो भागों में विभाजित है। एक है निजी Self-employed स्वरोजगार दूसरा है उसी विषय के सरकारी विभाग में सेवाकर्मी।
  • निजी रोजगार में भी गृह-उद्योग से लेकर भारी औद्योगिक इकाईयों के मालिक से लेकर श्रमिक तक,या प्राकृतिक उत्पादन में कृषि-श्रमिक से लेकर भूस्वामी तक विभिन्न स्तर होते हैं।
  • इसी तरह उतने के उतने सरकारी विभाग हैं जिनमे भी चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी से लेकर सचिव तक विभिन्न स्तर हैं।
  • इसी तरह उन विभागीय मंत्रालयों में राजनेता मंत्री होते हैं।
  • अब आप एक ऐसी व्यवस्था की कल्पना करें कि या तो आप वैवाहिक संबंधों तक में जाति के बंधन से मुक्त हो जाते हैं या फिर एक ऐसी आरक्षण प्रणाली बनायी जाए कि जो जिस विषय विशेष जाति से सम्बन्ध रखता है या रखना चाहता है रख सकता है यानी जाति-परिवर्तन कर सकता है लेकिन वह चाहे तो स्वतन्त्र स्वरोजगार में हो या  उसी विषय विशेष के सरकारी विभाग में जाना चाहे या फिर राजनीति में जाना चाहे उसके लिए वह विषय आरक्षित होगा।
  • इस तरह भ्रष्टाचार का अर्थ होगा अपनी ही जात=बिरादरी से धोका। 
  •  शुद्ध आचार-विचार का अर्थ होगा अपने विभाग,मंत्रालय और जाति-बिरादरी को सुरक्षित,संरक्षित और समृद्ध करने में अपनी योग्यता का उपयोग करना क्योंकि तब उनकी अगली सन्तति की समृद्धि का दायित्व भी तो जुड़ जायेगा।
  • इस तरह यदि आप सामाजिक कार्यों में रूचि रखते हैं तो इन ब्लोग्स पर नियमित विजिट करें और इस पोस्ट की कॉपी करके आगे से आगे मेल करें।
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